देश दुनिया

मदर्स डे स्पेशल, पढ़िए पूरी स्टोरी!

मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है मदर्स डे। हालांकि कुछ देशों में मार्च और मई महीने में विभिन्न तारीखों में मां को याद करते हैं लोग। इस साल इंडिया में 13 मई को है मदर्स डे 

Report Ring, 13 May, 2018 : मां और बच्चों का रिश्ता सबसे पवित्र और मजबूत माना जाता है। हमें ऐसे तमाम उदाहरण मिलते हैं जब मां ने अपने नौनिहालों के लिए खुद की इच्छाओं को त्याग दिया। मां अपने बच्चों को परेशान या दर्द सहन करते हुए नहीं देख सकती। इस सबके बावजूद मां को उचित सम्मान नहीं मिलता, जिसकी वह हकदार होती है। हालांकि मां के प्रति कृतज्ञता और प्यार जताने के लिए किसी दिन या समय की जरूरत नहीं होती। लेकिन मदर्स डे जैसा दिवस मां के प्रति सम्मान दर्शाने का प्रतीक मात्र है। इस अवसर पर भारत सहित कई देशों में इस साल 13 मई को मदर्स दे मनाया जा रहा है। चाहे कोई सेलिब्रिटी हो या फिर आम व्यक्ति हर कोई अपनी मां को इस विशेष दिन कुछ न कुछ स्पेशल तरीके से सम्मान देना चाहता है। इस मौके पर रिपोर्ट रिंग दुनिया भर की करोड़ों मदर्स को सलाम करता है। 


 मदर्स डे का इतिहास
मदर्स डे पहली बार1908 में मनाया गया था। उस दिन पीस एक्टिविस्ट अन्ना जार्विस नामक महिला ने अपनी मां की याद में पश्चिमी वर्जीनिया में एक स्मारक स्थापित किया था। अन्ना की मां का निधन 1905 में हुआ था। इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे को पहचान दिलाने और इस दिन को अवकाश दिवस घोषित करवाने को लेकर अभियान भी चलाया। हालांकि शुरुआत में मदर्स डे पर छुट्टी की मांग ठुकरा दी गयी, लेकिन 1911 में संयुक्त राज्य अमेरिका में अवकाश घोषित किया गया। जबकि साल 1941 में वूड्रो विल्सन ने महिलाओं को सम्मान दिलाने की कोशिश के तहत मई महीने के दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश मनाने का ऐलान किया।


यह भी है परंपरा
हालांकि कई देशों में इस दिवस से जुड़ी अलग परंपरा भी है। ब्रिटेन में मदर चर्च की स्मृति में क्रिश्चियन मदरिंग संडे यानी मार्च के चौथे रविवार को मनाया जाता है। जबकि ग्रीस में जूलियन कैलेंडर के मुताबिक 2 फरवरी को मां को सम्मान दिए जाने की परंपरा है। वहीं अधिकांश अरब देशों में 21 मार्च को मदर्स डे मनाया जाता है। उधर कुछ कैथोलिक देशों में यह वर्जिन मार्च डे पर होता है। जबकि पूर्व में कम्युनिस्ट रहे देशों में मदर्स डे के बजाय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। 

दुनिया भर की सभी मदर्स को हमारा एक बार फिर सलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *