न्यूज़

एमईएससी का एमसीयू के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Report ring Desk

नई दिल्ली। मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्किल काउंसिल (एमईएससी) ने भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) के साथ जसोला स्थित अपने ऑफिस में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। पत्रकारिता एवं जनसंचार के क्षेत्र में कौशल विकास और विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एमईएससी के सीईओ मोहित सोनी और एमसीयू के वाइस चांसलर प्रो. केजी सुरेश ने यह एमओयू किया है।

इस एमओयू के तहत नई शिक्षा नीति के अनुसार ऑन-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) और अप्रेंटिसशिप के साथ इंडस्ट्री ओरिएंटेड कार्यक्रमों की शुरुआत यूनिवर्सिटी के 1600 संबद्ध अध्ययन संस्थानों से की जाएगी। इसके बाद अन्य प्रशिक्षण केंद्र होंगे। इस मौके पर एमईएससीके वाइस प्रेसिडेंट श्री अर्पणेश मणि और सुश्री नैंसी सिंघलआदि मौजूद थे।

रोजगार के अवसरों पर जोर देते हुए यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन न केवल मीडिया शिक्षा को और मजबूत करने में बल्कि मध्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों, विशेष रूप से मध्य प्रदेश में युवाओं को उभरते हुए नए मीडिया के विभिन्न पहलुओं में कौशल प्रदान करने और उन्हें वैकल्पिक विकल्प प्रदान करने में एक प्रमुख मील का पत्थर है। इससे मीडिया इंडस्ट्री में नौकरी और उद्यमिता के अवसर भी बढ़ेंगे।

छात्रों के व्यवसाय, रोजगार कौशल को बढ़ाने के लिए जॉब फेयर, अप्रेंटिसशिप, विशेषज्ञ प्रशिक्षण आदि कार्यक्रम पर जोर दिया जाएगा। इस एमओयू का उद्देश्य मीडिया शिक्षा को और अधिक उन्नत करना है। एमईएससी के विषय विशेषज्ञों के साथ मिलकर मीडिया के विद्यार्थियों के अनुकूल नये पाठ्यक्रम विकसित किए जायेंगे ताकि मीडिया क्षेत्र की वर्तमान और भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को शिक्षित किया जाए।



Leave a Reply

Your email address will not be published.