Men are more at risk of corona infection than women
देश दुनिया

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना

रिपोर्ट रिंग डेस्क
चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है।इस वायरस का खतरा महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा है। यानी अब तक इस वायरस का शिकार पुरुष ज्यादा हुए हैं। चाइनीज सेंटर्स ऑफ डिजीज कंट्रोल की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट बताती है कि इस संक्रमण से मरने वालों में महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा हैं।

चाइनीज सेंटर्स ऑफ डिजीज कंट्रोल की रिपोर्ट बताती है कि उसके वैज्ञानिकों ने इटली,चीन, फ्रांस, जर्मनी, ईरान और साउथ कोरिया के 88 हजार संक्रमितों पर अध्ययन किया। इसमें 2.8 फीसदी पुरुषों की और 1.7 फीसदी महिलाओं जबकि 0.2 फीसदी बच्चों की मौत हुई है। चीन के रिसर्च सेंटर की इस रिपोर्ट को इटली की एक अन्य रिपोर्ट से भी बल मिलता है। इटली के नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के मुताबिक देश में कुल संक्रमितों में से 60 फीसदी संख्या पुरुषों की है। इंस्टीट्यूट के हवाले से बताया गया है कि इससे मरने वालों में 70 फीसदी से ज्यादा संख्या पुरुषों की है। साउथ कोरिया में भी संक्रमण से मरने वाले 54 फीसदी पुरुष ही थे। चीन के कोरोना संक्रमितों में 68 फीसदी पुरुष थे। ईरान में संक्रमित मरीजों में 64 फीसदी पुरुष हैं।

जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन पर कोरोना असर ज्यादा होता है। पुरुष ज्यादा सिगरेट, शराब और नशे का सेवन करते हैं। इससे उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है और कोई भी वायरस ऐसे लोगों पर तेजी से प्रभाव डालता है। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस उन बुजुर्गों के लिए भी बहुत खतरनाक है, जिन्हें पहले से हाइपरटेंशन और दिल की बीमारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *