देश दुनिया न्यूज़

खेलों पर भी कोरोना का कहर, अब तक कई टूर्नामेंट हुए रद्द

कोविड-19 के प्रभाव की वजह से अमेरिका में खेल संस्थाओं को 800 करोड़ से अधिक का घाटा झेलना पड़ा है। वहीं दुनिया के लगभग हर कोने में खेल टूर्नामेंट रद्द हो रहे हैं या फिर स्थगित किए जा रहे हैं। इससे आयोजकों को भारी नुकसान हो रहा है।
Report ring desk
कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में छाया हुआ है। हर क्षेत्र पर वायरस की मार पड़ रही है। खेल भी इससे अछूते नहीं हैं। बात चाहे ओलंपिक की हो, आईपीएल की, बॉस्केबाल लीग एनबीए या फिर टेनिस, बैडमिंटन या अन्य किसी खेल की। हर खेल टूर्नामेंट इस वैश्विक महामारी के चलते या तो रद्द किए जा रहा है या फिर स्थगित करना पड़ा है। जापान में इस साल जुलाई में होने वाले बहुप्रतीक्षित ओलंपिक गेम्स को अगले वर्ष तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। जबकि इंडिया में मार्च महीने के अाखिर में शुरु होने वाले आईपीएल के बारे में अभी कुछ खबर नहीं है। अगर यह टूर्नामेंट रद्द होता है तो इससे आयोजकों को करोड़ों का नुकसान होगा। इस बीच खबर है कि इस वायरस के प्रभाब के चलते अमेरिका में खेल संस्थाओं को 800 करोड़ का घाटा उठाना पड़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार इस बारे में अफसोस भी जता चुके हैं।
इस बीच खबर है कि कोविड-19 के चलते ब्रिटिश ओपन गोल्फ टूर्नामेंट भी रद्द कर दिया है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह पहला मौका है जब इस नामी खेल टूर्नाममेंट को रद्द करना पड़ा है।बताया जा रहा है कि यह चैलेंज रॉयल सेंट जॉर्ज गोल्फ क्लब केंट में जुलाई महीने में आयोजित होना था। गोल्फ के चार बड़े टूर्नामेंट्स में यह पहला टूर्नामेंट है। अब अगला बड़ा गोल्फ टूर्नामेंट साल 2021 में होगा।
टूर्नामेंट के आयोजकों के अनुसार, ब्रिटिश केंट अोपन 12 से 19 जुलाई तक केंट में आयोजित होना था। लेकिन सरकार से चर्चा के बाद इसे कैंसिल करने का निर्णय किया गया है। आयोजकों ने कहा कि इस टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर हर विकल्प पर गौर किया गया। लेकिन हालात ऐसे हैं कि इसे रद्द करना ही बेहतर था। इससे पहले रॉयल सेंट जॉर्ज में 14 बार ब्रिटिश ओपन का आयोजन हो चुका है।
वहीं इंडिया की बात करें तो कई टूर्नामेंट रद्द हो चुके हैं। इसी कड़ी में अब नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया वर्ल्ड कप आईएसएसएफ, राइफल/ पिस्टल इवेंट और शॉटगन आदि इवेंटों को रद्द कर दिया गया है।
गौरतलब है कि आईएसएसएफ वर्ल्ड कप, राइफल/ पिस्टर इवेंट 5 से 13 मई तक होनी थी। जबकि आईएसएसएफ विश्व कप और शॉटगन प्रतिस्पर्धा 20 मई से 29 मई के बीच राजधानी दिल्ली में खेली जानी थी। लेकिन अब इसके रद्द होने से आयोजक निराश हैं, मगर इसका अलावा कोई चारा भी मौजूद नहीं था।
वहीं बैंडमिंटन के तमाम टूर्नामेंट भी कोरोना वायरस की भेंट चढ़ रहे हैं। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन(BWF) ने भी जुलाई महीने के आखिर तक होने वाले सभी टूर्नामेंट स्थगित करने का निर्णय किया है।

बीडब्ल्यूएफ के मुताबिक, मेजबान सदस्य संघों और महाद्वीपीय संघों के साथ निकट परामर्श और सहमति में, बीडब्ल्यूएफ ने एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर, बीडब्ल्यूएफ टूर और अन्य बीडब्ल्यूएफ-मंजूर टूर्नामेंटों के लिए कई निलंबित करने के लिए आवश्यक कदम उठाया है।

 गौरतलब है कि चीन के वूहान शहर से शुरु हुए कोरोना वायरस ने समूचे विश्व को हिला कर रख दिया है। अब तक पूरे विश्व में 85 हज़ार से अधिक लोगों की जान इस खतरनाक वायरस ने ले ली है। वहीं लाखों लोग संक्रमित हैं। आज हम जब यह खबर लिख रहे हैं, तब वूहान में 76 दिनों से जारी लॉकडाउन को खोल दिया गया है। लेकिन दुनिया के दूसरे हिस्सों में लॉकडाउन, इमरजेंसी और कर्फ्यू जैसे हालात बने हुए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *