woman
न्यूज़

बच्चे को जन्म देने के बाद 150 किमी चली महिला

Report ring desk
भोपाल। लॉकडाउन के चलते नासिक (महाराष्ट्र) से सतना (मध्यप्रदेश)अपने गांव वापस जा रही एक गर्भवती महिला ने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया। महिला के पति ने कहा कि बच्चे को जन्म देने के बाद हमने दो घंटे आराम किया फिर हम लगभग 150 किलोमीटर पैदल चले। महिला नासिक से अपने परिवार के साथ अपने गांव उचेहरा के लिए निकली थी, रास्ते में ही नासिक के आगे पीपरगांव में महिला का प्रसव हो गया।

महिला के पति ने बताया कि पीपरगांव में मेरी पत्नी के पेट में दर्द शुरू हो गया था, रास्ते में ही डिलीवरी हो गई। हमारे गांव की 4-5 महिलाएं जो हमारे साथ थीं उन्होंने साड़ी की आड़ में प्रसव कराया। प्रसव के दौरान महिला और उसके परिवार को किसी तरह की कोई मदद नहीं मिल पाई। साथ चल रही गांव की कुछ महिलाओंं  ने रास्ते में कदम-कदम पर महिला का हौसला बढ़ाया और प्रसव के दो घंटे बाद महिला फिर चल पड़ी।

लगभग 1५0 किलोमीटर पैदल चलने के बाद मध्य प्रदेश के बिजासन बॉर्डर पर पहुंचने के बाद उन्हें मदद मिल पाई और प्रशासन ने उसे जननी एक्सप्रेस मुहैया कराई।  फिलहाल जच्चा-बच्चा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उचेहरा में भर्ती कराया गया है। दोनों की हालत खतरे से बाहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *