No relaxation in lockdown rules for offices from April 20
न्यूज़

कोरोना वायरस: देश में 31 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन

Report ring desk

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( कोविड-19 ) से निपटने के लिए लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( एनडीएमए ) ने रविवार शाम  यह जानकारी दी। एनडीएमए ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। लाॅकडाउन 4 में भी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर,  शाम सात बजे से सुबह सात बजे के बीच देश भर में घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी होगी।

एनडीएमए की ओर से भारत सरकार, राज्य सरकार और राज्य अथॉरिटीज को लॉकडाउन बढ़ाने के निर्देश दिये गये हैं। कहा गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है। गृह मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए उपायों पर दिशा.निर्देश जारी किए हैं।

इन चीजों पर प्रतिबंध जारी
1. घरेलू हवाई एंबुलेंस को छोड़कर सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों रोक बरकरार रहेगी।
2. मेट्रो रेल सेवाएं, स्कूल, कॉलेज 31 मई तक बंद रहेंगे।
3. होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, मॉल, स्वीमिंग पूल, जिम 31 मई तक बंद रहेंगे।
4. सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रम, प्रार्थना/धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

इनमें मिल सकती है ढील
1. लॉकडाउन 4.0 के दौरान राज्यों की परस्पर सहमति से अंतरराज्यीय यात्री वाहनों, बस सेवाओं की आवाजाही को अनुमति दी जा सकती है।
2. राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण के हालात को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दे दिया गया है।
3. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर जिला प्रशासन अपने यहां रेड और ऑरेंज जोन में ‘निषिद्ध’ और ‘बफर’ जोन चिह्नित करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *