यूथ

आइए जानें फिल्म में व/A, अव UA, अ/U  S  का मतलब

By Aashish Pandey 

आज के दौर में सभी फिल्म देखते हैं और अपना मनोरंजन करते हैं लेकिन फिल्म से जुड़ी कुछ बातें बहुत कम लोग जानते हैं आइए आज हम फिल्म से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें आप लोगों को बताते हैं।

विश्व की सबसे पहली फिल्म 1888 में आई थी इस लिहाज से फिल्म इंड़स्ट्री 130 साल पुरानी हो चुकी है इतने समय में यह पूरी बदलकर आर्थिक रूप से काफी बड़ी बन चुकी है। विश्व की पहली फिल्म की बात करें तो यह फिल्म Rounhay Garden Scene ने बनाई थी। फिल्म का 1888 मेें फ्रेंच अविष्कारक Louis le prince ने किया था। इस फिल्म की लंबाई 2.11 सेकंड की थी और इस फिल्म मे अवाज नहीं थी इसकी शूटिंग उत्तरी इंग्लैंड के Roundhay  Leeds के Oakwood Garden  हुई थी।

भारत में सबसे पहली फिल्म राजा हरिश्चन्द्र 1913 में बनी थी। यह दादा साहब फाल्के ने बनायी थी। दादा साहब ने अपने लंदन प्रवास के दौरान ईसा मसीह के जीवन पर आधारित एक चल चित्र देखा, उस फिल्म को देखकर दादा साहेब फाल्के के मन में पौराणिक कथाओं पर आधारित चलचित्र निर्माण की इच्छा जागी। देश आकर उन्होंने राजा हरिश्चन्द्र्र फिल्म बनाई जो कि भारत की पहली लंबी फिल्म थी। यह 3 मई 1933 को दर्शकों के सामने आई थी यह फिल्म भी Mute थी। इसके बावजूद लोगों ने इसे खूब सराहा था ।

आइए जानें फिल्म में व/A, अव UA, अ/U  S  इनका क्या मतलब होता है।
अगर ‘अ‘ है तो इसका मतलब कोई भी इस फिल्म को देख सकता है?
अगर इस सर्टिफिकेट पर ‘अव‘ लिखा है तो इसका अर्थ है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चे इस फिल्म को माता पिता के निर्देश में देख सकते हैं।
अगर फिल्म को ‘व‘ सर्टिफिकेट मिला है तो 18 साल से कम उम्र के लोगों केे लिए ये फिल्म अनुकूल नहीं हैं ।
जिन फिल्मों को S सर्टिफिकेट मिलता है वो स्पेशल आडियंस के लिए होता है जैसे डाॅक्टर या साइंटिस्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *