national doctor's day
यूथ

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय डॉक्टर (National Doctor’s Day )दिवस जानिए

By Aashish Pandey

कोरोना काल में डाॅक्टरों की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस दौर में लोगों के जान की हिफाजत उन्हीं के हाथ में है। आज का दिन देश के नागरिकों की जान बचाने में जुटे डाॅक्टरों को सलाम करने का दिन है। क्योंकि हर साल एक जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। डॉक्टर बिधानचंद्र राय को सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। वह देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री थे। केंद्र सरकार ने 1991 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी।

bidhanchan ray

डॉ बिधानचंद्र राय का जन्म 1 जुलाई 1882 को हुआ था और उनकी मृत्यु भी 1 जुलाई 1962 में हुई थी। चिकित्सा के क्षेत्र में उन्होंने काफी योगदान दिया था। डाॅक्टरी की पढ़ाई के लिए जब वह 1909 में लंदन के प्रतिष्ठित सेंट बार्थोलोम्यू अस्पताल गए तो वहां के डीन ने उनके भारतीय होने के नाते एडमिशन देने से इंकार कर दिया। बिधानचंद्र डेढ़ महीने तक अपना आवेदन लेकर डीन के पास जाते रहे । उनकी लगन और ज़िद से थककर 30वीं बार में डीन ने उनका आवेदन स्वीकार कर लिया। उन्होंने सिर्फ सवा 2 साल में ही डिग्री हासिल कर ली और भारत लौट आए। उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में विस्तृत काम किया। डॉक्टर रॉय सिर्फ बड़े लोगों के डॉक्टर नहीं थे, बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं को आम जनता तक पहुंचाने की वह जीवन भर कोशिश करते रहे। कोलकाता के कई बड़े हॉस्पिटल डॉक्टर रॉय की पहल पर ही शुरू हुए। बड़े बड़े पदों पर बैठने के बाद भी डॉक्टर रॉय हर दिन गरीब मरीजों का इलाज अक्सर मुफ्त में करते थे। 1961 में मृत्यु से पहले उन्होंने अपनी संपत्ति और घर जनता के नाम कर दिया। उसी वर्ष 4 फरवरी 1961 को उन्हें भारत रत्न का अवार्ड दिया गया था। उन्होंने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया एमसीआई की स्थापना में भी उनका बड़ा योगदान था।

आज के ही दिन एसबीआई (SBI) की भी स्थापना ( established) हुई

1 जुलाई को ही भारतीय स्टेट बैंक स्थापना दिवस भी मनाया जाता है। भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है और सबसे बड़ा वाणिज्य और पुराना बैंक है। 1955 से पहले भारतीय स्टेट बैंक का नाम इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया था। जिसे 1 जुलाई 1955 को बदलकर भारतीय स्टेट बैंक नाम दिया गया। एसबीआई की 10000 शाखाएं और 8500 एटीएम के नेटवर्क वाला यह देश का सबसे बड़ा बैंक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *