देश दुनिया

दुनिया में तानाशाह किम जोंग पर असली और नकली की नई बहस

Report ring desk

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक फिर चर्चा में हैं। इस बार उनके हमशक्ल को लेकर दुनिया में तरह- तरह की बातें हो रही हैं। पिछले दिनों 20 दिन तक गायब रहने के बाद जब वह दुनिया के सामने आए तो उनके ब्रेन डेड होने और तबीयत खराब होने की तमाम अटकलों को विराम लग गया। मगर इन अटकलों के बाद उनके हमशक्ल होने की नई बहस सामने आयाी है।
गायब रहने के बाद तानाशाह किम जोंग एक उर्वरक कारखाने के उद्घाटन समारोह में सामने आए थे। इस कार्यक्रम की नार्थ कोरिया के स्टेट मीडिया ने जो तस्वीरें जारी की हैं उनमें तानाशाह किम जोंग के दांत और कान में फर्क बताया जा रहा है।

11 अप्रैल के बाद तानाशाह किम जोंग उन 1 मई को राजधानी प्योंगयांग के पास सेंचोन में एक उर्वरक कारखाने में एक समारोह में नजर आए थे। इस दौरान स्टेट मीडिया ने किम जोंग की कई तस्वीरें जारी की थीं। इन तस्वीरों को साझा कर ब्रिटेन के टोरी की पूर्व सांसद लुईज मेंश ने दावा किया है कि इनमें जो शख्स नजर आया रहा है, वह किम जोंग नहीं हैं। उन्होंने कहा कि तस्वीरों में दांत और दूसरी चीजों से साफ अंतर पता चलता है। इनके अलावा, सोशल मीडिया पर अन्य कई लोगों ने ऐसा ही दावा किया है।
ब्रिटेन के टोरी की पूर्व सांसद लुईज मेंश ने कई तस्वीरों को साझा किया और ट्वीट किया यह वही शख्स नहीं है। तस्वीरों में दांत और दूसरी चीजों से साफ फर्क पता चलता है। हालांकि उन्होंने बाद में इसे डिलीट कर दिया।

कहा यहां तक जा रहा है कि तस्वीरों में जिसे किम जोंग की बहन बताया जा रहा वह भी असली नहीं बल्कि हमशक्ल है। इसके बाद दुनिया में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

इन तस्वीरों को गौर से देखने पर पता चलेगा कि इनके दांत अलग-अलग हैं। असली और नकली की बहस में तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *