न्यूज़

तेंदुए की दो खालों के साथ खटीमा के तस्कर पकडे़

Report ring desk

खटीमा। नेपाल सीमा से सटे चंपावत जिले की एसओजी और चल्थी पुलिस ने चेकिंग के दौरान खटीमा के दो वन्य जीव तस्करों को तेंदुए की दो खालों के साथ धर दबोचा है। ये दोनों तस्कर तेंदुए की खाल को लोहाघाट से सस्ते दामों पर खरीदकर मैदानी क्षेत्रों में महंगे दाम पर बेचने की फिराक में थे। पुलिस ने दोनों तस्करों को खालों के साथ वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है।

नेपाल सीमा से सटे इलाकों में तस्कर हमेशा घात लगाए रहते हैं और मौका मिलते ही वन्य जीवों को मारकर उनकी खालों को मैदानी क्षेत्रों में बेचते हैं, जहां से ये खालें अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊंचे दामों पर बेची जाती हैं। ऐसे ही मंसूबे लिए खटीमा के दो वन्य जीव तस्कर तेंदुए की खालों को लेकर लोहाघाट से कार बुक कराकर गुरुवार को निकले, लेकिन चल्थी बैरियर पर चेकिंग के दौरान एसओजी और पुलिस टीम ने दोनों को धर दबोचा। पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम अजय टम्टा (26) निवासी चकरपुर और खुशाल मेहरा (27) निवासी तिगरी भुडाई थाना खटीमा जिला ऊधम सिंह नगर बताया।

पुलिस के मुताबिक बरामद खालों में एक की लम्बाई 08 फीट 05 इंच उम्र 06-07 वर्ष लगभग एवं दूसरे की लम्बाई 7 फीट 04 इंच उम्र 06 वर्ष लगभग है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को मय खालों के वन विभाग की टीम को सौंप दिया। दोनों आरोपियों ने बताया कि वे इन खालों को राइकोट कुंवर थाना लोहाघाट से सस्ते दामों में खरीदकर मैदानी क्षेत्रों में ऊंचे दामों पर बेचने जा रहे थे। जहां से वे खालें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेची जाती हैं।

पुलिस के मुताबिक दोनों ने लोहाघाट से चालक को बिना कुछ बताए वाहन संख्या एचआर38डब्ल्यू-7683 ऐक्सेन्ट बुक किया था, जिन्हें चालक खटीमा को ले जा रहा था। खालों के संबंध में वाहन चालक को कोई जानकारी नहीं थी। इस कारण उसे छोड़ दिया गया। पुलिस व एसओजी की टीम में चल्थी चौकी प्रभारी हरीश प्रसाद, एसओजी प्रभारी विरेन्द्र रमौला, कांस्टेबल दीपक प्रसाद, राकेश रौंकली, मनोज बैरी, धर्मबीर सिंह, मतलूब खान, मोहन मर्तोलिया, भूपेन्द्र सिंह, सद्दाम हुसैन व भुवन पांडेय शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *