kalyan mankoti
कला संस्कृति

शिक्षा में ‘कल्याणकारी’ प्रयोग में जुटे शिक्षक कल्याण मनकोटी

By Diwan karki

अल्मोड़ा। कोरोना वायरस के कहर के साथ ही देश में लॉकडाउन भी जारी है। लॉकडाउन-4 में कुछ रियायतों से लोगों ने राहत की सांस तो ली है। लेकिन शिक्षण संस्थान अब भी बंद पड़े हैं। लम्बे समय से स्कूल, कालेज बंद होने से बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हुई है। इसकी भरपाई के लिए आनलाइन क्लास चलाई जा रही हैं। लाॅकडाउन के दौर में सरकारी आदेश के अतिरिक्त कुछ शिक्षक अभिनव प्रयोग में भी जुटे हैं। ऐसे शिक्षकों में अल्मोड़ा जनपद के शिक्षक कल्याण मनकोटी भी हैं। वह ऑनलाइन शिक्षण कार्य के लिए खासे चर्चित हो रहे हैं।

kalyan mankoti

खेल खेल में बहुत कुछ सीख रहे बच्चे

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक कल्याण मनकोटी आजकल विज्ञान, पर्यावरण, गणित, अंग्रेजी विषयों पर नवाचारी शिक्षण विधियों पर वीडियो बनाकर डिजिटल डिस्टेंस मोड लर्निंग पर “खेल- खेल में सीखें” व अपने आस -पास की टीचिंग लर्निंग मटेरियल की सहायता से आसानी से समझ आने वाली वीडियो बनाकर ऑनलाइन, सोशल मीडिया और ‘आई सी टी’ के विभिन्न माध्यमों से बच्चों तक पहुँचा रहे हैं। यही नहीं बच्चे फोन के द्वारा भी मनकोटी से सम्पर्क कर विषयगत समस्याओं को पूछ रहे हैं और जवाब पाकर खुश हैं।

kalyan mankoti

बच्चों को डायरी लेखन के लिए किया प्रेरित 

शिक्षक मनकोटी द्वारा लाकडाउन में बच्चों को डायरी लेखन के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। बच्चों में मौलिक चिन्तन व लेखन की आदत डालने के लिए उन्हें नियमित डायरी लेखन के लिए कहा जा रहा है। बच्चे अपने दैनिक दिनचर्या और लाकडाउन के अनुभवों को लिखने का प्रयास कर रहे हैं। इससे बच्चों में लेखन, अवलोकन व चिन्तन का विकास हो रहा है। शिक्षक मनकोटी के द्वारा बच्चों के लिए कहानी की किताबें भी दी जा रही हैं ताकि बच्चे लॉक डाउन की अवधि में अच्छे साहित्य व कहानियों को पढ़ सकें। शिक्षक मनकोटी के अभिनव प्रयोगों के द्वारा रोज अलग – अलग विषयों के वीडियो को बच्चों द्वारा खूब पसन्द किया जा रहा है और अभिभावकों द्वारा इन प्रयासों को सराहा जा रहा है।

मनकोटी के प्रयासों शिक्षा अधिकारियों ने भी सराहा 

मनकोटी के डिस्टेंस वीडियो मेकिंग के इन प्रयासों के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी व शिक्षा अधिकारियों द्वारा उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र देकर सराहा गया है। यही नहीं कोरोना आपदाकाल में लॉक डाउन से प्रभावित जरूरतमन्दों को सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर खाद्य सामाग्री व सैनिटाइजर किट वितरण के कार्य में भी शिक्षक मनकोटी लगातार मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रवासियो को होम क्वारंटाइन में रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है और उन्हें मनकोटी द्वारा व्यक्तिगत मदद भी की जा रही है। शिक्षक के ये प्रयास मिसाल बनकर लोगों के सामने आ रही है।

kalyan mankoti

One Reply to “शिक्षा में ‘कल्याणकारी’ प्रयोग में जुटे शिक्षक कल्याण मनकोटी

  1. बहुत ही शानदार प्रयासों के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद साहबजी। बहुत अच्छा लगा। प्रदत्त प्रसंसा प्रपत्र के लिए आपको बहुत बहुत मुबारकबाद है मनकोटी साहब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *