न्यूज़

आईपीसीए ने पूर्वी दिल्ली के विकास मार्ग पर चलाया प्लास्टिक मुक्त अभियान

Report ring Desk

नई दिल्ली। भारतीय प्रदूषण नियंत्रण संघ (आईपीसीए) ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के सहयोग से आजादी का अमृत महोत्सव के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में विकास मार्ग पर प्लास्टिक मुक्त अभियान की शुरुआत की।

इस अवसर पर ईडीएमसी के आयुक्त विकास आनंद ने शहर में स्वच्छता बनाए रखने में कड़ी मेहनत के लिए श्रमिकों को धन्यवाद दिया और उन्हें अलग-अलग प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्थानीय निवासियों, दुकानदारों और अन्य हितधारकों से इस अभियान का समर्थन करने और पर्यावरण की बेहतरी के लिए प्लास्टिक कैरी बैग और कूड़े की खपत को कम करने की अपील की।

शाहदरा की उपायुक्त आर मेनका ने नागरिकों से प्लास्टिक की थैलियों के बदले कपड़े के थैले लेने और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन से संबंधित नियमों और विनियमों का पालन करने की अपील की।
आईपीसीए के निदेशक अशीष जैन ने घोषणा की कि यह अभियान 6 नवंबर तक चलेगा और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2021 में परिभाषित एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए लोगों के बीच जागरूकता पैदा करेगा और नागरिकों से कूड़ेदान के इस्तेमाल एवं घर पर ही प्लास्टिक वाले कूड़े को अलग कर कचरे के संग्रह और पुनर्चक्रण में भागीदारी हेतु जागरुकता पैदा करेगा। इस अभियान का उद्देश्य विकास मार्ग को प्लास्टिक कचरा मुक्त क्षेत्र बनाना भी है। नागरिकों द्वारा प्लास्टिक कचरे के बदले आईपीसीए नागरिकों को कपड़े के थैले भी उपलब्ध कराएगा।

इस अवसर पर विकास आनंद, आयुक्त, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, आर मेनका, उपायुक्त शाहदरा, दक्षिण क्षेत्र, ईडीएमसीए बबीता खन्ना, काउंसलर, ईडीएमसीए आशीष जैन, निदेशक आईपीसीए और अजय गर्ग, सचिव, आईपीसीए ने मिलकर निर्माण विहार से लक्ष्मीनगर तक सफाई अभियान को हरी झंडी दिखाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *