देश दुनिया न्यूज़

इंडिया में 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, पीएम मोदी का बड़ा ऐलान…

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया। जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले कई दिनों से जारी लॉकडाउन का 14 अप्रैल को आखिरी दिन है। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में और सख्त कदम उठाए जाएंगे, ताकि वायरस के प्रसार और बढ़ने से रोका जा सके।

Report ring desk

इंडिया में कोरोना वायरस के मद्देनजर जारी लॉकडाउन अब 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 10 बजे देशवासियों को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया। पीएम ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। भारत में सभी देशवासियों की तपस्या और त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, सभी की तरफ से सुझाव आए हैं कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाय। इन सभी सुझावों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही मोदी ने सभी लोगों से अनुशासन के साथ घर में रहने की अपील भी की।
मोदी ने कहा कि आर्थिक नज़रिए से देखा जाय तो अभी ये महंगा अवश्य लगता है, लेकिन देशवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती है। सीमित संसाधनों के बीच, इंडिया जिस मार्ग पर चला है, उसकी चर्चा आज पूरे विश्व में हो रही है।
राष्ट्र के नाम संदेश में मोदी ने कहा कि, इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना वायरस जिस तरह से फैल रहा है, उसने विश्वभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है।
पीएम मोदी ने कहा कि अगले एक हफ्ते में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सख्ती और बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर थाने, हर ज़िले, हर राज्य को बारीकी से परखा जाएगा। लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, इसका मूल्यांकन किया जाएगा। जो सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में छूट की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन याद रखिए यह अनुमति सशर्त होगी। लॉकडाउन के नियम अगर टूटते हैं तो पूरी अनुमति तुरंत वापस ले ली जाएगी।
अपने संदेश के आखिर में उन्होंने इन सात बातों में लोगों को सुझाव भी दिए। बुजुर्गों का ध्यान रखें, लॉकडाउन का पालन करें, घर से बने मास्क का प्रयोग करें, इम्युनिटी बढ़ाने के निर्देशों का पालन करें, आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें, गरीबों की देखरेख करें, नौकरी से न निकालें, कोरोना योद्धाओं का आदर करें।

ध्यान रहे कि इंडिया में पिछले महीने से जारी 21 दिन के लॉकडाउन का अंतिम दिन था, पीएम मोदी के ऐलान के साथ ही यह अब बढ़कर 3 मई तक हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *