देश दुनिया

80 करोड़ गरीबों को तीन महीने तक मुफ्त गेहूं या चावल और दाल

रिपोर्ट रिंग डेस्क

कोरोना वायरस संकट के कारण देश में लगाए गए लॉकडाउन को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को विशेष आर्थिक पैकेज का एलान किया है। इसके तहत 80 करोड़ गरीबों को अगले तीन महीने तक पांच किलो अतिरिक्त मुफ्त गेहूं या चावल और एक किलो दाल मिलेगी। इसके अलावा गरीब महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर भी दिया जाएगा। एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि गरीबों के लिए खाने का इंतजाम किया जाएगा और डीबीटी के माध्यम से पैसे भी ट्रांसफर किए जाएंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी गरीब भूखा न रहे।

इनके लिए भी हुई घोषणाएं

  • स्वास्थ्य कर्मचारियों का आगामी तीन माह तक 50 लाख का बीमा कवर दिया जाएगा। देश में 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी और 12 लाख डॉक्टर्स हैं।
  • अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त डाल दी जाएगी। अगले तीन महीने के लिए बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों को 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।
  • उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। इन्हें तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त अगले तीन महीने तक महिला जनधन खाताधारकों को प्रति माह 500 रुपये दिए जाएंगे।
  • मनरेगा के तहत आने वाले मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है। ये दिहाड़ी पहले 182 रुपये थी, जो अब 202 रुपये हो गई है।
  • मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़े 3.5 करोड़ रजिस्टर्ड वर्कर के लिए 31000 करोड़ रुपये का फंड रखा गया है।
  • संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को अगले तीन महीने तक ईपीएफ में सरकार योगदान देगी। ईपीएफ का 12 फीसदी जो कर्मचारी देता है और 12 फीसदी जो कंपनी देती है। यह दोनों ही अगले तीन महीने तक सरकार देगी। लेकिन यह सिर्फ उन्हीं कंपनियों के लिए लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 फीसदी कर्मचारियों का वेतन 15 हजार रुपये से कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *