fed-up-with-big-belly-its-time-for-yoga
देश दुनिया न्यूज़

तोंद निकल आयी है तो परेशान न हों, जानिए कैसे घटेगी….

क्या आपकी भी तोंद निकल आई है? क्या पेट के बल झुकने में तकलीफ होती है? क्या चलते हुए या सीढ़ियां चढ़ते हुए आपकी भी सांस फूल जाती है? अगर ऐसा है, तो आप अधिक वजन या फिर कहें मोटापे की गिरफ्त में आ चुके हैं। कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि मोटापे से ग्रस्त शख्स को डायबिटीज (diabetes), ह्रदय रोग (heart disease), स्ट्रोक (stroke), आर्थराइटिस (arthritis), उच्च रक्तचाप (high blood pressure) और कैंसर (cancer) जैसी बीमारियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

By Ashish Bahuguna, Beijing

आयुर्वेद में बताया गया है कि हर एक रोग हमारे पेट से जन्म लेता है। साथ ही हमारे पेट का मोटापा जितना कम होता है उतना ही पूरे शरीर का मोटापा भी कम  हो जाता है। अब तो आप समझ गए होंगे कि स्वस्थ रहने के लिए पेट घटाना कितना जरुरी है।

 चलिए आज हम आपको कुछ आसन बताएंगे, जी हां पेट कम करने के लिए योगासन की बात करेंगे। जिनके नियमित अभ्यास से न सिर्फ मोटापे को कम किया जा सकता है, बल्कि अन्य बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है । 

आज हम सीखेंगे मोटापा कम करने से जुड़े तीन महत्वपूर्ण आसन करने के तरीके। ये आसन न सिर्फ पेट की चर्बी कम करने में मदद करेंगे बल्कि आपकी पेट की मांसपेशियों को मज़बूत और आकार(shape) भी देंगे।

1-पादहस्तासन (Hand Under Foot Pose)

fed-up-with-big-belly-its-time-for-yoga

पादहस्तासन के लिए आपको सीधे खड़े होने की जरूरत होती है। अपने कूल्हों से झुकें और अपनी अंगुलियों के साथ अफने पैरों को स्पर्श करें। अपने पैरों के नीचे अपने हाथों को रखने की कोशिश करें। कुछ सेकेंड के लिए ऐसे ही रहें और फिर इन्हें मुक्त कर दें। नीचे की ओर झुकने पर पेट पर दबाव पड़ता है जिससे आपका पेट कसा हुआ रहता है।

याद रहे, इस आसन को करने के दौरान आपको सांस लेते और छोड़ते रहनी है।   

2-फलक आसन (plank pose)

fed-up-with-big-belly-its-time-for-yoga

सबसे पहले टेबल टॉप पोज़िशन में आयें। उसके बाद अपने पैर की उंगलियों की मदद से शरीर के निचले भाग को उठायें।कंधे आपके हाथ के ऊपर होने चाहिए और पैर एक-दम सीधे । पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ के रखिए।इस आसान को कम से कम 30 सेकंड तक होल्ड करने की जरूरत है। धीरे-धीरे अभ्यास के साथ समय को 1 से 2 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है। ध्यान रखें कि हमें अपनी कलाई पर वजन नहीं डालना है।इस आसान को नियमित रूप से करने से आपका पेट बहुत जल्दी कम हो जाएगा।

3- नावासन (Boat pose)

पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को एक साथ जोड़ लें। दोनों हाथों को शरीर के साथ लगा लें।फिर एक लंबी गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए हाथों को पैरों की तरफ खींचे और अपने पैरों एवं छाती को उठाएं। आपकी आंखें, हाथों की उंगलियां व पैरों की उंगलियां एक सीध में होनी चाहिए। पेट की मासपेशियों के सिकुड़ने के कारण नाभि में हो रहे खिंचाव को महसूस करें। लंबी गहरी सांसें लेते रहें और आसन को बनाये रखें। सांस छोड़ते हुए, धीरे से ज़मीन पर आ जाएं और विश्राम(rest) करें।

 अभी हमने आपको जिन आसनों के बारे में बताया, आप उन्हें 3 से 5 सेट के रूप में कर सकते हैं। ऊपर दिए गए क्रम से एक सेट में तीन आसान करें। हर आसन को 30 से 50 सेकंड होल्ड करने की कोशिश करें। हर आसन में  नेचुरल ढंग से सांस लें। अगर किसी भी आसन को करते हुए आपको परेशानी या बेचैनी महसूस हो तो उसी वक्त आसान से वापिस आकर आराम करें।

लेखक जाने-माने योग शिक्षक हैं और मूल रूप से ऋषिकेश के रहने वाले हैं। इसके साथ ही बीजिंग में वी-योग एकेडमी भी चलाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *