how fit your self by exercise
यूथ

जानें लाॅकडाउन में घर पर खुद को कैसे रखें फिट

by Aashish Joshi

एक्सरसाइज शरीर को फिट रखती हैं साथ ही यह बीमारियों से भी बचाती है। युवा शरीर को आकर्षक बनाने  और फिटनेश के लिए जिम को ज्वाइन करते हैं। देश में लाॅकडाउन के बीच जिम बंद हैं। जिम जाने वाले लोगों को घर पर ही एक्सरसाइज से काम चलाना पड़ रहा है।

how fit your self by exercise

जिम ट्रेनर भास्कर जोशी खुद का जिम चलाते हैं। वह कहते हैं कि कोरोना वायरस से उत्पन्न खतरे से निपटने के लिए सोशल डिसटेंसिंग जरूरी है। इसके चलते जिम बंद हैं। लाॅकडाउन में एक्सरसाइज न केवल जिम जाने वालों को जारी रखनी चाहिए बल्कि जिनको इसके लिए समय नहीं मिल पाता है, वे भी इस समय का अच्छा उपयोग कर सकते हैं। कार्डियो वर्क करना चाहिए, कार्डियो वर्क कहीं पर भी किया जा सकता है। इसे अंदर या फिर छत पर आराम से कर सकते हैं। रस्सी कूद भी खेल सकते हैं । कम से कम छत पर 45 मिनट तक टहल सकते हैं । यह सब करने से शरीर में फैट जमा नहीं होगा। सारे दिन घर पर बंद रहने के बाद एक्सरसाइज से खुद को एक्टिव भी पाएंगे।

घर पर बंद रहने के दौरान शरीर को मेंटेन रखने और पाचन संबंधी समस्याएं न हों इसके लिए कम खाना खाना चाहिए। सलाद खाना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। कम ऑइली खाना चाहिए, मीठा जितना हो सके उतना कम खाना चाहिए । भास्कर सभी से यह कहना चाहते हैं कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई हम सब की है। सबको इससे मिलकर लड़ना है, सभी घर पर रहें और घर पर ही एक्सरसाइज करें।

नोट – लाॅकडाउन के इस दौर में घर पर बैठकर आप क्या रहे हैं। अपने हालचाल या फिर बदली इस दिनचर्या के बारे में बताना चाहते हैं तो हमें 200 से 300 शब्दों में लिखकर भेजें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *