रोचक

अल्मोड़ा की इस प्रेम कहानी का हर कोई है दीवाना

By Lokesh Bisht

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा ऐतिहासिक और पुराना शहर है। इस शहर की खासियत, किस्से और कहांनियां भी उतनी पुरानी हैं। इन्हीं में शामिल है एक लता और देवदार की प्रेम कहानी। यह प्रेम कहानी शहर की लैंड मार्क के साथ ही शान और पहचान भी है। इसके आसपास से गुजरने वाला शायद ही कोई हो जो इनकी चर्चा न करें। युवा पीढ़ी में यह ‘हार्ट आफ सिटी’ के नाम भी चर्चित है। लोग बताते हैं कि यह प्रेम संबंध 200 साल पुराना है। प्रेम की दुनिया में कदम रखने वाले युवा इस प्रेम कहानी का नजीर भी देते हैं।

चैघानपाटा से करीब सौ कदम दूरी पर पोस्ट आफिस के सामने गोविंद बल्लभ पंत पार्क है। इस पार्क में देवदार का विशाल पेड़ है। इसी पेड़ पर लिपटी है बोगनविलिया की लता। मार्च से अक्टूबर तक बोगनविलिया में फूल खिलते हैं। पिंक कलर के इस फूल को कागज के फूल भी कहते हैं।

आज कल यहां से गुजरने वाला हर कोई इसकी सुंदरता को देख मोहित हो जाता है। सैलानी हों या फिरअल्मोड़िया यहां से आते जाते इसकी फोटो लेते हैं या फिर इसके साथ फोटो खिंचाते हैं। यह फोटो व्हाट्सएप्प स्टेटस और फेसबुक में भी खूब कमेंट लूटती हैं।

दिल का आकार लिये इस प्राकृतिक नजारे में देवदार और बोगनविलिया का सह अस्तित्व है। एक दूजे के बिना इस सुंदर दृश्य की कल्पना नहीं की जा सकती है। दिल के आकार के कारण ही लोग इसे ‘हार्ट आफ सिटी’ नाम से पुकारते हैं।

हार्ट आफ सिटी़ की छत्र छाया राहगीरों को घूप से राहत देती है। इसके नीचे पार्क में लोग थकान मिटाते हैं। कुछ लोग यहां उदास मन को शांत कर इसका गुणगान कर लौटते हैं। ‘हार्ट आफ सिटी’ तो पंछी और भंवरों का भी प्रिय है। तभी तो उन्होंने इसमें अपना घरौंदा बनाया है। यहां पर पंछियों और भंवरों का खत्म न होने वाला संगीत  दिल और दिमाग को सुकून देता है, ‘हार्ट आफ सिटी’ की सुंदरता भी बढ़ा देता है।

Lokesh Bisht
Lokesh Bisht

लेखक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कसारदेवी अल्मोड़ा में टीचर हैं।

One Reply to “अल्मोड़ा की इस प्रेम कहानी का हर कोई है दीवाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *