न्यूज़

प्रवासियों के लिए बनाई जाए रोजगारपरक योजनाएं, जनप्रतिनिधियों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Report ring desk

रमपानी। तहसील कौश्याकुटौली क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने उपजिलाधिकारी के माध्यम से युवा कल्याण एवं पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडे के लिए ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में उन्होंने राज्य में आये प्रवासियों के लिए रोजगार, कुटीर उद्योग एवं लघु उद्योग की व्यवस्था करने की मांग की है ।

उपजिलाधिकारी रिचा सिंह को सौंपे ज्ञापन में जनप्रतिनिधियों ने कहा है कि कोरोना वालेंटियर्स पीआरडी जवान, युवक- महिला मंगल दल , आशा कार्यकत्री , आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी व स्वयंसेवी संस्थानों में काम करने वालों का बीमा कराया जाए तथा उनके लिए पीपीई किट तथा सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए।

जिले में खाली पड़े सरकारी भवनों में कुटीर उद्योग, लघु उद्योग , कताई-बुनाई, सिलाई केंद्र खोलने का सुझाव भी दिया है। उनका कहना है कि इससे इन भवनों का रखरखाव तो होगा साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। ज्ञापन में प्रवासियों के लोन भी माफ करने की मांग की गयी है।

इसके अलावा ओलावृष्टि व महामारी से प्रभावित किसानों के कर्ज माफ करने और बिजली-पानी के बिलों में 50 प्रतिशत की छूट देने का मुद्दा भी उठाया है। किसानों को पचास हजार तक मुआवजा देने तथा प्रवासियों को मनरेगा में वर्ष में 100 दिन के बजाय 300 दिन का न्यूनतम रोजगार व 375 रुपये प्रतिदिन मजदूरी देने की मांग भी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सभी पंचायतों में सर्वे का कार्य किया जाए तथा किसानों को 2000 रुपए देने की मांग की है।
इस दौरान कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष कृपाल सिंह रौतेला, कांग्रेस नेता हेम आर्य, राजेन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, संजय कुमार , विनोद, अनिल मेहरा , भुवन चंद्र, ललित कुमार इत्यादि लोग मैजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *