कला संस्कृति देश दुनिया रोचक

Lockdown के बीच घर पर ही करें ये योगासन

आजकल पूरे इंडिया में लॉकडाउन/lockdown चल रहा है। लोग अपने घरों में रहकर इस वायरस से बच रहे हैं। ऐसा न करने में न केवल खुद की भलाई है बल्कि हम दूसरे लोगों को बचाने में भी योगदान दे सकते हैं। सरकार द्वारा घोषित किए गए 21 दिन के देशव्यापी बंद का समर्थन कर इस खतरनाक वायरस virus से मुकाबला किया जा सकता है। अगर लोग घरों में रहकर नियमों का पालन करेंगे तो वायरस की चेन को तोड़ा जा सकेगा। अपने-अपने घरों में रहते हुए फिटनेस पर ध्यान देना भी जरूरी हो जाता है।

By Ashish Bahuguna, Beijing

जैसा कि हम जानते हैं कि पेट की चर्बी यानी fat बढ़ने की समस्या से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। पेट बढ़ने की समस्या की शुरुआत इतनी धीमी होती है कि शुरुआती दिनों में आपको बिल्कुल भी फ़ील नहीं होता। और जब तक आप इस प्रॉब्लम को अनुभव करते हैं बहुत देर हो चुकी होती है। आपका पेट इतना बाहर आ चुका होता है कि अब इसे कंट्रोल करना बहुत कठिन हो जाता है, लेकिन असंभव तो बिल्कुल नहीं। यदि आप भी पेट बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही इसे घटाने के लिए घरेलू उपाय और कुछ जरूरी योगासनों पर ध्यान देना होगा।
पेट कम करने के लिए ये तीन आसन ज़रूर करें। इस हफ़्ते हम आपको तीन आसन बताएंगे, जो न केवल पेट को कम करने में बहुत उपयोगी होंगे बल्कि आपकी पीठ के लिए भी फ़ायदेमंद होंगे। वैसे भी आजकल हमारे पास टाइम की कमी बिलकुल नहीं है, तो क्यों ना हम हर दिन योग करें और इसे अपनी दैनिक जीवन शैली में शामिल करें। योगासनों का अभ्यास आपको ऊर्जा प्रदान करेगा और आपके मूड को रिफ़्रेश भी करेगा। इस हफ़्ते के तीन आसन ये हैं।

1- भुजंगासनBhujangasan


• सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं।
• अब अपने हथेली को कंधे की सीध में लाएं।
• दोनों पैरों के बीच की दूरी को कम करें और पैरों को सीधा एवं तना हुआ रखें।
• अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं।
• ध्यान रहे कि कमर पर ज़्यदा खिंचाव न आये।
• अपने हिसाब से इस आसन को बनाए रखें।
• योगाभ्यास को होल्ड करते समय धीरे-धीरे सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें।
• जब अपनी पहली अवस्था में आना हो तो गहरी सांस छोडते हुए प्रारम्भिक अवस्था में आएं।
• इस तरह से एक चक्र पूरा हुआ।
• शुरूआती दौर में इसे 3 से 5 बार करें।
• धीरे धीरे योग का होल्डिंग टाइम एवं चक्र के नंबर को बढ़ाएं।

2- नाभि आसन Nabhi Asan

इस आसन में पूरा शरीर नाभि पर उठा रहता है। इसलिए यह नाभि आसन कहा जाता है।
पेट के बल लेट कर नमस्कार की मुद्रा में दोनों हाथ सिर के आगे की ओर पसारें। दोनों पैरों की एड़ियां मिला लें। सांस लेते हुए दोनों हाथ दोनों पैर, सिर और छाती को शक्ति के अनुसार ऊपर उठायें। पेट और नाभि पर सारा शरीर उठा रहे।
2 से 5 सेकंड के बाद सांस छोड़ते हुए पूर्व स्थिति में आ जायें। आरंभ में 3 से 5 बार यह क्रिया करें। नाभि पर ध्यान रखें।
दोनों हाथों और दोनों पैरों को न उठा सकें तो एक-एक हाथ और एक-एक पैर को उठायें।

3- बलासन Balasan

इसके लिए, घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं, ताकि शरीर का सारा भाग एड़ियों पर आ जाए। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपकी चेस्‍ट थाई से छूनी चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। 30-40 सेकेंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं। लेकिन ध्‍यान रहे कि गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे ना करें।

नोट- घर पर योग करने के कुछ टिप्स

अपना सुविधाजनक समय चुनें। सही स्थान चुनें। योगाभ्यास खाली पेट करें। योगाभ्यास के समय साधारण कपड़े पहनें। योगासन से पहले शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए कुछ व्यायाम करें। यह आपका अपना शरीर है, इसका ध्यान रखें। मजबूत बने रहें। योग को परिवार का मनोरंजक समय बनायें। इन आसन के साथ आप अभ्यास करते समय हमारे पिछले अंकों के कुछ आसनों को भी जोड़ सकते हैं। अगर हर दिन 15 से 30 मिनट ये आसान करेंगे तो बहुत जल्द ही आपको रिज़ल्ट दिखने लगेगा और शरीर हल्का महसूस होने लगेगा।

मिलते हैं, अगले सप्ताह, कुछ और आसनों के साथ। तब तक के लिए करते रहिए, आज बताए गए आसनों को।

लेखक जाने-माने योग शिक्षक हैं और मूल रूप से उत्तराखंड, ऋषिकेश के रहने वाले हैं। इसके साथ ही बीजिंग में वी-योग एकेडमी भी चलाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *