न्यूज़

डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड समुचित व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए एक इंटरएक्टिव गेम और दो स्पॉट जारी किए

Report ring desk

नई दिल्‍ली । केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड समुचित व्यवहार के पालन की प्रेरणा देने वाले दो वीडियो स्पॉट और एक इंटरएक्टिव गेम जारी की। कोविड-19 पर अब तक की सबसे पहली इंटरएक्टिव गेम “द कोरोना फाइटर” और दो वीडियो स्पॉट का उद्देश्य साधारण सावधानियों जैसे कि बार-बार साबुन से हाथ धोने, आपस में सुरक्षित दूरी रखने और मास्क पहनने को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे भी उपस्थित रहे।

डॉ. हर्ष वर्धन ने अनूठे तरीके से डिजाइन की गई गेम जारी करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “इसमें नये और बेहद रचनात्मक तरीके से लोगों को कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग में समुचित व्यवहार करने के आसान तरीकों के बारे में बताया गया है।” उन्होंने कहा कि इस गेम का डिजाइन वास्तविक जीवन में खिलाड़ियों को प्रभावित करना है, ताकि वे संक्रमण से बचाव के लिए सही एहतियात बरत सकें। उन्होंने यह भी कहा कि इसके साथ दो वीडियो स्पॉट भी तैयार किए गए हैं, जो मनोरंजन के साथ-साथ जनता को एक गंभीर संदेश देते हैं।

डॉ. हर्ष वर्धन ने यह भी कहा कि आज जारी की गई गेम और दो वीडियो स्पॉट बच्चों समेत सभी लोगों को अच्छी तरह प्रेरित करेंगे। इनका प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से किए जाने से प्रभावी जागरूकता विकसित होगी। इंटरएक्टिव गेम में मास्क पहनने की जरूरत पर बल दिया गया है, जबकि अन्य वीडियो स्पॉट में सड़क पर और जगह-जगह थूकने से बीमारियां फैलने की आशंकाओं को शानदार तरीके से प्रदर्शित किया गया है। इस वीडियो में जाने-माने अभिनेता अक्षय कुमार ने थूकने वाले व्यक्ति को रोकने के लिए दमदार आवाज उठाते हुए उसे थुकी चंद कह कर पुकारा। ये दोनों वीडियो स्पॉट और गेम में कोविड-19 के खिलाफ जंग में आसान व्यवहार से विजय का विश्वास झलकता है।

इस अवसर पर अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि यह गेम और दो वीडियो स्पॉट प्रशंसनीय हैं और इनसे जनता जागरूक बनेगी। 

इस अवसर पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव  राजेश भूषण, पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव परमेश्वरन अय्यर और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *