corona-virus-outbreak-corona-virus-in-india?src=story-related&pageId
फोटो

कोरोना: 4 रुपये किलो बिक रहा चिकन, पोल्ट्री व्यवसाय को करोड़ों का नुकसान

रिपोर्ट रिंग डेस्क।

कोरोना वायरस का असर अब पोल्ट़ी उद्योग पर भी दिखने लगा है। हरियाणा में चिकन के दामों में भारी गिरावट है हालांकि देश के अन्य हिस्सों में भी इका असर दिखाई दे रहा है। खबरों के अनुसार हरियाणा में चिकन की बिक्री में 80 प्रतिशत तक कमी आयी है और अंडे के रेटों में भारी गिरावट आयी है। हालांकि पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर चिकन और मांस खाने से कोरोना फैलने से इनकार किया है।
इसके बाद भी लोग चिकन और अंडा खाने से बच रहे हैं। रायपुररानी क्षेत्र के पोल्ट्री उद्योग को 20 दिन में अब तक करीब तीन हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बरवाला रायपुररानी क्षेत्र में स्थित एशिया की दूसरे नंबर की पोल्ट्री बेल्ट है। यहां से पंजाब हरियाणा, हिमाचल, कोलकाता, बिहार, दिल्ली, असम और उत्तर.प्रदेश सहित कई राज्यों को अंडा और मुर्गी सप्लाई की जाती है।

पोल्ट्री एसोसिएशन का मानना है कि 20 दिन से बरवाला रायपुररानी क्षेत्र के पोल्ट्री उद्योग को अब तक करीब तीन हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। मुर्गी का रेट 50 रुपये किलो था जो अब घटकर 4 रुपये किलो रह गया है।

वहीं अंडे का रेट 4 रुपये 80 पैसे से घटकर 2 रुपये 30 पैसे रह गया है। लोग चिकन खाने से भी परहेज कर रहें हैं। इसके चलते बाजार में भी चिकन की मांग में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है।
वहीं दुकानदारों का दावा है कि कोरोना वायरस के चलते चिकन की बिक्री में 80 प्रतिशत की कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *