न्यूज़

पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान ने मचाई भारी तबाही

Report ring desk

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में आए अम्फान तूफान ने भारी तबाही मचाई है। महज कुछ घंटों में कोलकाता में सब कुछ तहस नहस हो गया। बिजली और टेलीफोन के पोल टूट गये और सड़कों पर पेड़ों के गिरने से यातायात ठप हो गया। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, शुरुआती दौर में करीब एक लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का आज दौरा कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी अम्फान से हुए नुकासन का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

कोलकाता में 120 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने हजारों पेड़ उखाड़ दिए। पेड़ गिरने से आवाजाही ठप हो गयी।  बिजली, टेलीफोन और इंटरनेट की लाइनें तहस-नहस हो गईं। मोबाइल टावर टूटने से बुधवार रात से मोबाइल नेटवर्क लगभग ठप है। बुधवार रात आठ से दस बजे के बीच दो घंटे में 220 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

यह तूफान पिछले सौ साल में सबसे शक्तिशाली बताया जाता है। इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि कोलकाता हवाई अड्डे पर खड़े 40 टन वजनी विमान तूफान की चपेट में आकर  हिल रहे थे । हवाईअड्डे पर बाढ़ जैसा नजारा था। तूफान की वजह से एक निजी विमान को नुकसान पहुंचा है। हालांकि दोपहर दो बजे से हवाई अड्डे का संचालन शुरू हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *