देश दुनिया न्यूज़

कोरोना वायरस के कहर ने ली अब तक 4 हज़ार से अधिक की जान

दुनिया भर में 1 लाख 15 हज़ार से अधिक लोग हुए संक्रमित, कतर ने इंडिया सहित 13 देशों की उड़ानों पर लगाया बैन

ReportRing Desk

चीन के वूहान(Wuhan)शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस(Coronavirus)  का खतरा भारत दुनिया के 100 से अधिक देशों में फैल चुका है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक लगभग 40,30 लोगों की जान ले ली है। जबकि वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद 1 लाख 15 हज़ार को पार कर चुकी है।

यहां बता दें कि वायरस ने सबसे पहले चीन को अपनी गिरफ्त में लिया, उसके बाद धीरे-धीरे यह विश्व के तमाम देशों को अपनी चपेट में ले रहा है। हालत यह है कि चीन के अलावा ईरान, इटली व दक्षिण कोरिया में अब तक सैंकड़ों लोग मारे गए हैं।
ईरान में इस महामारी के चलते 237 लोगों की मौत हो चुकी है। इस संकट को देखते हुए ईरान ने अपने वहां जेलों में बंद लगभग 70 हज़ार कैदियों को रिहा कर दिया है। ईरान के न्याय प्रमुख इब्राहिम रईसी ने एक बयान में कहा कि, कैदियों की रिहाई में इस बात का ख्याल रखा गया है कि इससे समाज में असुरक्षा और भय का माहौल व्याप्त न हो।
विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की मानें तो चीन को छोड़कर अन्य देशों में इस वायरस के संक्रमण के करीब 29 हज़ार मामले दर्ज हो चुके हैं। और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

कतर ने लगाया 13 देशों की उड़ानों पर बैन

उधर कई देशों ने बाहर से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसी कड़ी में कतर ने भी इंडिया सहित 13 देशों की विमान सेवाओं को बैन कर दिया है। इन 13 देशों में भारत, चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया, मिस्र, लेबनान, इराक, नेपाल, पाकिस्तान, सीरिया, फिलीपींस व थाइलैंड आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *