देश दुनिया न्यूज़

Indian Embassy चलवा रही ऑनलाइन YOGA क्लासेज़, आपके लिए भी है मौका..

कोरोना वायरस के चलते आजकल तमाम लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं, ऐसे में ऑनलाइन योग कक्षाएं भी चलायी जा रही है। इसी कड़ी में बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास भी हर सप्ताह योग शिक्षकों के माध्यम से योग क्लास आयोजित करवा रहा है।
Report ring desk
भले ही चीन ने कोरोना वायरस पर काबू पा लिया हो, फिर भी लोग अहतियात बरत रहे हैं। यहां अब भी कई लोग अपने घरों से ही ऑफिस का काम निपटा रहे हैं। इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से भी बच रहे हैं। कहना होगा इंटरनेट ने इस महामारी के दौर में दुनिया भर के लोगों का जीवन आसान बना दिया है। योग की ही बात करें तो तमाम संस्थान आजकल ऑनलाइन क्लास दे रहे हैं। योग प्रेमी भी बड़ी उत्सुकता से अपने घरों से ही क्लास ले रहे हैं। इसके साथ ही नए लोग भी योग के प्रति आकर्षित हो रहे हैं।
इस बीच चीन की राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास द्वारा भी ऑनलाइन योग कक्षाओं का आयोजन करवाया जा रहा है। ये क्लास हर हफ्ते चलायी जा रही है। चीन में रह रहे भारतीय योग शिक्षक इन कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं। इस तरह योग करने के इच्छुक सीधे दूतावास से संपर्क कर सकते हैं।
इस सप्ताह की क्लास 25 व 26 अप्रैल की शाम 4 बजे योग गुरु और वीयोगा संस्थान के संस्थापक आशीष बहुगुणा देने जा रहे हैं। पिछले एक दशक से बीज़िंग में रहे आशीष लगातार योग प्रेमियों के संपर्क में रहते हैं और जरूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करते हैं।
इस बार की क्लास में लोगों को कुछ सरल आसन और प्राणायाम करने के तरीके बताए जाएंगे। इसके साथ ही योग प्रेमियों को मेडिटेशन यानी ध्यान करने की विधि भी समझायी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *