देश दुनिया न्यूज़

इस देश में हो रही है टॉयलेट क्रांति, पढ़िए स्टोरी

Report Ring News

पिछले कई वर्षों से चीन ने तेजी से विकास किया है, यह हर क्षेत्र में दिखता है। स्वच्छता को लेकर भी यही कहा जा सकता है। विशेष रूप से पर्यटक स्थलों के शौचालयों में साफ-सफाई पर बहुत ध्यान दिया गया है। इसका नतीजा यह हुआ है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी लोगों को साफ टॉयलेट की सुविधा मिल रही है। हर वक्त ऐसे स्थलों पर सफाई कर्मचारियों की मौजूदगी से पता चलता है कि इस दिशा में बहुत फोकस किया गया है। हाल के दशक में लाखों की संख्या में नए व आधुनिक शौचालय तैयार किए गए हैं, जिनका मुफ्त में इस्तेमाल किया जाता है। कहा जा सकता है कि चीन में शौचालय क्रांति हो रही है।  

यहां बता दें कि चीन सरकार ने पूर्व में आधारभूत ढांचे को सुधारने के लिए व्यापक अभियान चलाया। टॉयलेट व्यवस्था को दुरुस्त करना भी इसी का एक भाग है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सत्ता में आने के बाद कुछ प्रमुख मुद्दों पर बहुत ध्यान दिया है। जिसमें भ्रष्टाचार का खात्मा व गरीबी उन्मूलन पर खासा ज़ोर दिया गया है। चीन ने पिछले साल के आखिर तक अत्यधिक गरीबी की समस्या को मिटा दिया है।

चीनी राष्ट्रपति बार-बार देश के नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने की बात करते रहे हैं। टॉयलेट स्वच्छता पर ज़ोर दिया जाना भी इस लिहाज से काफी अहम है। हमने अकसर देखा है कि राष्ट्रपति शी जब भी दूर-दराज के क्षेत्रों का दौरा करते हैं, यह बात नहीं भूलते कि वहां शौचालयों की स्थिति कैसी है। साथ ही संबंधित अधिकारियों को नए व मॉडर्न टॉयलेट निर्मित करवाने के निर्देश देते हैं। भले ही यह मुद्दा दिखने में ज्यादा बड़ा न लगे, लेकिन हकीकत में यह बहुत महत्व रखता है। क्योंकि नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने के लिए शौचालयों का अच्छा होना भी बेहद जरुरी है। क्योंकि साफ-सुथरे टॉयलेट होने से लोगों का स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। जानकार कहते हैं कि शौचालय क्रांति का मामला वास्तव में लोगों के स्वास्थ्य और पारिस्थितिकी संरक्षण से जुड़ा हुआ है। इसी के चलते चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शहरों व ग्रामीण इलाकों में शौचालयों की स्थिति पर बारीक नजर रखते हैं।

भले ही चीन ने व्यापक विकास किया हो, लेकिन वह अब भी एक विकासशील देश है। ऐसे में कुछ क्षेत्रों में कमियां भी नजर आती हैं, जिन्हें सुधारने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। चीन में रहते हुए लेखक ने भी महसूस किया है कि हाल के कुछ वर्षों में शौचालयों की स्वच्छता की स्थिति में व्यापक सुधार आया है।

साभार- चाइना मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *