देश दुनिया न्यूज़

Old Residential Areas की तस्वीर बदलेगा China, खर्च होंगे अरबों युआन

चीन के आवास व शहरी निर्माण मंत्रालय की मानें तो इस साल देश के 39 हजार पुराने शहरी रिहायशी क्षेत्रों की तस्वीर बदली जाएगी। इस योजना के तहत 54 अरब युआन से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। जिसका लाभ करीब 70 लाख परिवारों को मिलेगा।

 

Report Ring News

चीन आज विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति है, लेकिन यह करिश्मा कोई अचानक नहीं हुआ है। विकास कार्यों में तेज़ी 1949 में नए चीन की स्थापना के बाद से ही आनी शुरू हो गयी थी। पर 1978 के बाद तो चीन ने विकास की ऐसी रफ्तार पकड़ी, जो कि अब तक जारी है। पहली बार चीन आने वाले विदेशी नागरिकों को चीन में हुई तरक्की का अहसास होता है। जो शायद वह मीडिया के माध्यम से हासिल नहीं कर पाते हैं। चीन पहुंचने वाले हर शख्स की नज़र चीन में हुए कायाकल्प पर जरूर पड़ती है।

कहना होगा कि चीन में इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट पर बहुत ध्यान दिया जाता है, मसलन सड़कों का जाल हो, ट्रेन नेटवर्क हो, ऊंची-ऊंची इमारतें या फिर पार्क व अन्य आकर्षक स्थल। चीन की सरकार इस बात पर भी विशेष फोकस करती है कि जो मकान, आवास पुराने या जीर्ण-शीर्ण हो चुके हैं उनका पुनर्निर्माण किया जाय। इसके लिए सरकारी एजेंसियां खास बजट जारी करती हैं, ताकि पुराने इलाकों में चमक बिखेरी जा सके। लेखक ने चीन आने के बाद कई बार इस तरह के निर्माण कार्यों को होते हुए देखा है, जिसमें उत्तरी चीन के हबई प्रांत का श च्याचुआंग शहर हो या फिर थ्येनचिन या दक्षिण चीन का कोई शहर। यहां तक गांवों में जाकर मुझे अहसास हुआ कि चीन ने किस तरह से दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों को पर्यटन केंद्रों में बदल दिया है।

चीन में जिस तरह से छोटी-छोटी चीज़ों पर नज़र रखी जाती है, वह देश के विकास में बड़ा योगदान देती है। हाल ही में चीन सरकार ने कई शहरों के पुराने रिहायशी क्षेत्रों में जीर्णोद्धार के लिए योजना जारी की है। इससे पता चलता है कि चीन में डिवेलपमेंट का काम रुका नहीं है।

चीन के आवास व शहरी निर्माण मंत्रालय की मानें तो इस साल देश के 39 हजार पुराने शहरी रिहायशी क्षेत्रों की तस्वीर बदली जाएगी। जिसका लाभ लगभग 70 लाख परिवारों को मिलेगा। बताया जाता है कि 2022 तक चीन इसके लिए संबंधित नीतियों और प्रणाली की स्थापना करेगा। इसके साथ ही 14वीं पंचवर्षीय योजना के आखिर तक सभी 3.5 करोड़ परिवारों के लिए उक्त काम किया जाएगा।

चीन के आवास और शहरी निर्माण मंत्रालय की उप मंत्री हुआंग येन ने एक न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि पुराने शहरी रिहायशी क्षेत्रों के जीर्णोद्धार कार्य को साल 2019 से चीन की गारंटी निवास परियोजना में शामिल किया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार आर्थिक मदद दे रही है। इस वर्ष चीन 54.3 अरब युआन खर्च करेगा।  जो जल आपूर्ति, जल निकासी, सड़क आदि बुनियादी संरचनाओं के निर्माण में इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं इस राशि का प्रयोग बुजुर्गों की देखभालसुविधा सेवा आदि सार्वजनिक संरचनाओं के निर्माण में भी होगा।

चीन द्वारा घोषित इस योजना से पता चलता है कि देश के आम नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने की दिशा में लगातार काम जारी है। जो गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक अहम कदम कहा जा सकता है।

साभार- अनिल पांडेय, चाइना मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *