देश दुनिया

मोबाइल इंटरनेट की दरों में 20 फीसदी की कटौती करेगा चीन

चीन की राजधानी बीजिंग में जारी 13वीं एनपीसी के दूसरे पूर्णाधिवेशन में पेश सरकारी रिपोर्ट में कई अहम फैसलों का खुलासा किया गया है। चीन सरकार न केवल छोटे व मझौले उद्योगों को सहारा देगी, बल्कि रिसर्च और डिवेलपमेंट पर भी करेगी फोकस।

पांच मार्च को बीजिंग के जन वृहद भवन में शुरू हुई नेशनल पीपुल्स कांग्रेस, 15 मार्च को होगा समापन। देश के विभिन्न क्षेत्रों के जन-प्रतिनिधि कर रहे हैं कई महत्वपू्र्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श।

By Anil Azad Pandey, Beijing

चीन की राजधानी पेइचिंग में जारी 13वीं एनपीसी के पूर्वाधिवेशन में चीनी जन प्रतिनिधि विभिन्न मुद्दों पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। इसी तरह उभरते हुए उद्योगों की मजबूती के लिए सरकार विशेष ध्यान देगी। जिसमें आर एंड डी यानी रिसर्च एंड डिवेलपमेंट पर फोकस जारी रखा जाएगा। इसके साथ ही बिग डेटा व आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की तकनीक को प्रोत्साहित करने के लिए वर्तमान अधिवेशन में विचार किया जा रहा है। इसमें उभरते हुए उद्योग, जिनमें अगली पीढ़ी की सूचना प्रौद्योगिकी, उच्च-तकनीकी उपकरण, बायोमेडिसिन, नई ऊर्जा वाले ऑटोमोबाइल व डिजिटिल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने के लिए मदद दी जाएगी।

इतना नहीं चीन सरकार ब्रॉडबैंड की गति बढ़ाते हुए इंटरनेट दरों में कमी जारी रखेगी। कहा गया है कि इस बाबत डेमो प्रोजेक्ट्स लांच किए जाएंगे। ताकि शहरी घरों में 1 हजार एम ब्रॉडब्रैंड की कनेक्टिविटी का दायरा बढ़ाया जा सके, और दूरस्थ शिक्षा व टेलिमेडिसिन के लिए नेटवर्क अपग्रेड हो सके। इसके अलावा मोबाइल संचार बेस स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें अपग्रेड भी किए जाने की योजना है। इसका मकसद इंटरनेट उपभोक्ताओं को विश्वसनीय व तेज ब्रॉडबैंड कनेक्शन मुहैया कराना है।

प्रधानमंत्री ली खछ्यांग द्वारा कांग्रेस के समक्ष रखी गयी रिपोर्ट कहती है कि इस साल छोटे व मझौले उपक्रमों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा दरों में 15 फीसदी की कटौती की जाएगी। जबकि मोबाइल इंटरनेट सेवा दरों में औसतन 20 प्रतिशत की कमी किए जाने की घोषणा की गयी है। इतना नहीं मोबाइल यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया गया है कि देश भर में अगर मोबाइल फोन उपभोक्ता एक मोबाइल कंपनी से दूसरी मोबाइल कंपनी का नंबर लेना चाहें तो आसानी से हासिल कर सकेंगे। इसके लिए लोगों को अपना मोबाइल नंबर बदलने की जरूरत नहीं होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *