देश दुनिया न्यूज़

ऐसे चल रही है विंटर ओलंपिक की तैयारी

Report Ring News

टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद चीन का ध्यान पूरी तरह से शीतकालीन ओलंपिक खेलों (2022) के सफल आयोजन पर लगा हुआ है। हालांकि विंटर ओलंपिक अगले साल की शुरुआत में होने हैं। लेकिन इनकी तैयारी चीन में सालों से चल रही है। इसके लिए राजधानी पेइचिंग व उसके आसपास के क्षेत्र में ओलंपिक के इवेंट स्थल लगभग तैयार हो चुके हैं। चीन सरकार, ओलंपिक कमेटी व संबंधित एजेंसियों ने इन खेलों को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। कोरोना महामारी के दौर में भी उक्त स्थलों का निर्माण कार्य जारी रहा।

यहां बता दें कि चीन ने वर्ष 2015 में 2022 के शीतकालीन खेलों की मेजबानी हासिल की थी। उसके बाद से ही चीन ने पूरी गंभीरता से काम करना शुरु किया। इसके लिए 109 आयोजन स्थलों को तैयार करने काम युद्ध स्तर पर शुरू किया गया।

चीन शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में व्यापक प्रयास कर रहा है। इस संबंध में चीन ने 5 वर्ष पहले द आइस एंड स्नो स्पोर्ट्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (2016-2025) जारी किया था। इस योजना के तहत निवेश के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को रेखांकित किया गया था। इसमें विंटर स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्नो इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग, एक प्रतिस्पर्धी प्रदर्शन उद्योग प्रमुख रूप से शामिल थे। जबकि इन खेलों से जुड़े पर्यटन और शीतकालीन खेल शिक्षा को भी प्राथमिकता देने पर ज़ोर दिया गया।

चीन के संबंधित विभागों ने इस बात पर भी पूरा ध्यान दिया कि आम नागरिकों की विंटर गेम्स में रुचि पैदा की जाय। बताया जाता है कि चीन ने वर्ष 2025 तक 30 करोड़ से अधिक लोगों को शीतकालीन खेलों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का लक्ष्य तैयार किया था। इसके साथ ही देश भर में 5 हज़ार प्राइमरी और मिडिल स्कूलों का विंटर गेम्स से जोड़ने के लिए निर्माण किया गया। जबकि इस इंडस्ट्री में लगभग 155 अरब डॉलर खर्च किए गए हैं।

इससे जाहिर होता है कि चीन शीतकालीन खेलों को सामान्य खेलों की तरह लोकप्रिय बनाने के लिए कोशिश कर रहा है। इसका नतीजा हमें अगले विंटर ओलंपिक के दौरान और उसके बाद देखने को मिलेगा।

साभार-चाइना मीडिया ग्रुप

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *