देश दुनिया न्यूज़

बड़ी खबरः अब विदेशी टूरिस्ट आ सकेंगे इंडिया, सरकार का फ़ैसला

15 अक्तूबर से चार्टर्ड विमानों के जरिए इंडिया आ सकेंगे विदेशी टूरिस्ट, मिलेगा नया वीज़ा। 15 नवंबर से सामान्य फ्लाइट्स से आने वाले विदेशियों को भी मिलेगा वीज़ा। टूरिज्म इंडस्ट्री में जान फूंकने के लिए सरकार ने उठाया यह कदम।

 

Report Ring News, Delhi

 करीब डेढ़ साल तक विदेशी पर्यटकों के इंडिया आने पर लगी पाबंदी अब खत्म हो रही है। केंद्र सरकार द्वारा जारी नए आदेश के मुताबिक अब नए वीजा और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन संबंधी पाबंदियों में ढील दी जाएगी। इस बाबत सरकार ने ऐलान कर दिया है।   

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 7 अक्तूबर को जारी वक्तव्य में कहा कि महामारी की मौजूदा कुल मिलाकर स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद वीजा जारी करने और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को लेकर पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है। इस बयान के अनुसार भारत चार्टर्ड उड़ानों के जरिए आने वाले विदेशी नागरिकों को 15 अक्टूबर से नए पर्यटन वीजा देना शुरू करेगा। चार्टर्ड विमानों के अलावा अन्य उड़ानों से भारत में प्रवेश करने वाले विदेशी पर्यटक आगामी 15 नवंबर से नए पर्यटक वीजा पाने में सक्षम होंगे। सभी विदेशी पर्यटकों और संबंधित उड्डयन कंपनियों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गये महामारी-रोधी नियमों और संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

 

यहां बता दें कि पिछले कुछ महीनों में देश में बड़ी संख्या में लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए हैं। देश भर में अब तक लोगों को करीब 94 करोड़ डोज़ लगायी जा चुकी हैं। इसके साथ ही हर दिन नये पुष्ट मामलों की संख्या में भारी गिरावट देखी गयी है। महामारी के दौरान पर्यटन और होटल उद्योग को हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए भारतीय पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों को वीजा जारी करने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पिछले मार्च से भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों को नये वीजा देना बंद कर दिया था। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन संबंधी कई अन्य पाबंदियां भी लगाई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *