न्यूज़

पहली बरसात में ही जवाब दे गया निर्माणाधीन भगरतोला-कपकोली मोटरमार्ग

गौनाड़ी के पास खिसक गई पहाड़ी, लोगों को सताने लगा है डर

Report ring desk

जागेश्वर(अल्मोड़ा)। भगरतोला से कपकोली की ओर जाने वाला निर्माणाधीन मोटर मार्ग पहली बरसात में ही जवाब दे गया है। आज सुबह हुई बारिश में गौनाड़ी के पास की पहाड़ी अचानक टूट गई जिससे ग्रामीणों को जल, जंगल और जमीन का खतरा मंडराने लग गया है। ग्रामीणों का कहना है कि गौनाड़ी के पास एक ही स्थान पर लगातार पत्थर निकाले जाने की वजह से यह खतरा पैदा हो गया है। इस जगह पर पत्थरों के लालच में पहाड़ी को काफी ऊपर तक काट दिया गया है। आने वाली बरसात में यह और भी भयावह रूप ले सकता है।

ज्ञात हो कि भगरतोला से कपकोली तक का निर्माणाधीन मोटर मार्ग का कार्य विगत 5-6 साल से चल रहा है। अभी इस मोटर मार्ग में दीवारें, कलमट, छोटी पुलिया समेत कई कार्य अधूरे पड़े हैं। विगत कई सालों से गौनाड़ी के पास एक ही स्थान से लगातार पत्थर निकालने का काम चल रहा था जिससे यह चट्टान कमजोर पड़ गया और आज सुबह हुई बारिश से इस चट्टान का कुछ भाग टूट गया है।

आने वाले बरसात के मौसम में यह ग्रामीणों के लिए और भी खतरा बनने जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि निर्माणाधीन मोटर मार्ग के मलबे से तल्ïला चमुवां, गौनाड़ी, खेतीगैर वालों के पानी के श्रोत और पानी की पाइप लाइनें पहले ही बंद पड़े हैं जिससे लोगों को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है। अब इस पहाड़ी के अचानक खिसकने से लोगों के सामने अपना जल, जमीन और जंगल को बचाने की नई समस्या पैदा हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *