audi-arabia-fined-up-to-1-crore-rupees-jailed-up-to-7-years-in-russia
देश दुनिया

कोरोना महामारी अपने साथ लेकर आई अजीबो-गरीब नियम, किस देश ने बनाया क्या नियम?

Report ring desk

कोरोना महामारी अपने साथ कुछ अजीबो गरीब कायदे कानून भी लेकर आई है। इस महामारी से निपटने के लिए दुनिया के 90 देशों में लॉकडाउन है । यूएन के मुताबिक दुनियाभर के 180 देशों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं।  लोग घरों में रहें बाहर न निकले इसके लिए कई देशों ने कड़े नियम बनाए हैं यहां तक कि जुर्माना भी लगाया है।

audi-arabia-fined-up-to-1-crore-rupees-jailed-up-to-7-years-in-russia

इटली में बिना किसी वजह बाहर निकलने पर 2.5 लाख और लोम्बार्डी में 4 लाख रुपए का जुर्माना है। हांगकांग में क्वारेंटाइन का का पालन न करने पर 2.5 लाख जुर्माना या 6 महीने की जेल की सजा है। सऊदी अरब ने बीमारी और ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। ऑस्ट्रेलिया में कुछ हिस्सों पर 23 लाख रुपए जुर्माना लगाया गया है।
रूस में एंटी वायरस एक्ट लगाया गया है। क्वारेंटाइन का नियम तोड़ने पर 7 साल की सजा का प्रावधान। वहीं मैक्सिको के युकाटन में बीमारी छिपाने पर 3 साल की सजा का नियम बनाया गया है।

audi-arabia-fined-up-to-1-crore-rupees-jailed-up-to-7-years-in-russia
फिलीपींस में क्वांरेंटाइन का उल्लंघन करने वालों को गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। दक्षिण अफ्रीका में भी बाहर निकलने वालों पर पुलिस रबर की गोलियां चला रही है।

पनामा में घर से बाहर निकलने के लिए महिला-पुरुष के लिए अलग.अलग दिन हैं। महिलाओं के लिए  सोमवार,बुधवार और शुक्रवार का दिन निर्धारित है। वह भी सिर्फ दो घंटे की अनुमति है।
पेरू में कोरोना के लिए बनी हॉटलाइन पर झूठी सूचना देने वाले पर 45 हजार जुर्माने की सजा का प्रवाधान है। कोलंबिया के कुछ कस्बों में नेशनल आईडी के नंबर के आधार पर लोग घर से बाहर निकल सकते हैं। नंबर के अंतिम डिजिट के हिसाब से अलग-अलग दिन तय किये गए हैं। ऑस्ट्रिया,चेक गणराज्य,स्लोवाकिया ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *