almora-lockdown-teacher- bhaskar joshi-is-teaching-children-throw whatsapp-group
यूथ

भाष्कर सर की व्हाट्सअप क्लास में पढ़ रहे बजेला से लेकर डीपीएस तक के बच्चे

by Diwan karki

अल्मोड़ा। कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए देश में चल रहे लॉकडाउन में स्कूल, कॉलेज भी बंद पड़े हैं। पढ़ाई न छूटे इसके लिए स्कूल ऑनलाइन क्लास चला रहे हैं, मगर सरकारी स्कूलों में यह पहल परवान चढ़ती नहीं दिख रही है। इसकी वजह सरकारी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों के पास एंड्राइड फोन नहीं होना है । मगर अल्मोड़ा जिले के धौलादेवी ब्लाक स्थित प्राथमिक विद्यालय बजेला के शिक्षक भाष्कर जोशी ने ऐसे बच्चों के लिए मिस्ड काॅल करने का आप्शन दिया है। बच्चे उन्हें मिस्ड काॅल करते हैं तो वह ऐसे बच्चों को फोन पर पढ़ा रहे हैं। इसके अलावा व्हाट्सअप क्लास में उनके स्कूल के बच्चे ही नहीं बल्कि दूसरे स्कूलों के बच्चे भी पढ़ रहे हैं। एक छात्र तो डीपीएस रुद्रपुर का भी उनके ग्रुप से जुड़ा है।

almora-lockdown-teacher- bhaskar joshi-is-teaching-children-throw whatsapp-group

50 से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं व्हाट्सअप क्लास में 

लॉकडाउन के चलते पहाड़ के भी सभी विद्यालय फिलहाल बंद हैं। ऐसे में शिक्षक भाष्कर जोशी ने दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले वंचित बच्चों के लिए व्हाट्सअप के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ की हैं। जोशी बताते हैं कि उन्होंने पहले ऐसे सभी बच्चों का व्हाट्सअप ग्रुप बनाया जो ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं। अभी उनकी व्हाट्सअप क्लास में 50 से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं, जिनकी संख्या हर रोज बढ़ रही है। एक से पॉचवीं तक के बच्चों के लिए उन्होंने एनसीईआरटी की किताबों से कोर्स पीडीएफ और वीडियो क्लिप के तौर पर तैयार किया है। इसके अलावा जनरल नाॅलेज, योगाभ्यास और चित्रों के साथ कहानी-कविताओं का संग्रह भी तैयार किया है।

almora-lockdown-teacher- bhaskar joshi-is-teaching-children-throw whatsapp-group

मिस्ड काॅल पर भी मिलता है सवाल का उत्तर

व्हाट्सअप क्लास हर रोज सुबह दस बजे सवालों के साथ शुरू होती है। बच्चे इसमें काफी रुचि ले रहे हैं। जोशी बताते हैं कि उनके ग्रुप में एक छात्र डीपीएस रुद्रपुर का भी पढ़ रहा है। यही नहीं वह
उन बच्चों के लिए भी अलग से समय निकाल रहे हैं, जिन बच्चों के पास एंड्राइड फोन नहीं है या जिन बच्चों के पास फोन करने के लिए पैसे नहीं होते हैं। ऐसे बच्चे उन्हें मिस्ड कॉल करते हैं। फोन लगाकर वह बच्चों को सवाल हल करवाते हैं। इस प्रकार शिक्षक जोशी का पूरा दिन बच्चों को पढ़ाने में बीत रहा है, इस कार्य को वह पूरी लगन के साथ कर रहे हैं।

आप भी पढ़ा सकते हैं अपने बच्चे को इस व्हाट्सअप क्लास में

यदि लाॅकडाउन में आपके बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है तो आप भी भाष्कर सर की व्हाट्सअप क्लास से अपने बच्चों को जोड़ सकते हैं। यह क्लास कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक के छात्रों के लिए है। व्हाट्सअप ग्रुप का नंबर 899477295 है।

almora-lockdown-teacher- bhaskar joshi-is-teaching-children-throw whatsapp-group

बजेला के बच्चे प्राइवेट स्कूल के बच्चों से कम नहीं

जनपद अल्मोड़ा के विकासखंड धौलादेवी के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला में कार्यरत शिक्षक भाष्कर जोशी की जब इस विद्यालय में तैनाती हुई थी तो उस समय
विद्यालय की स्थिति काफी दयनीय थी। विद्यालय में तब मात्र 10 बच्चे पढ़ रहे थे। उनकी मेहनत और लगन ने इस विद्यालय को ऐसी पहचान दिलाई कि आज विद्यालय में 27 बच्चे पढ़ रहे हैं। यहां पढ़ने वाले बच्चे किसी भी अच्छे प्राइवेट स्कूल के बच्चों से कम नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *