न्यूज़

एआईसीआरए का जीएआईएसए पर दो दिवसीय सम्मेलन

कॉरपोरेट मामलों के मंत्री राव इंद्रजीत ने बांटे पुरस्कार

Report ring Desk

नई दिल्ली। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन (एआईसीआरए) की ओर से नीति आयोग के सहयोग से ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड अवॉड्र्स (जीएआईएसए) पर दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। समारोह में 30 कंपनियों को विभिन्न क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बेहतर इस्तेमाल के लिए पुरस्कार दिया गया। सम्मेलन में एआई के क्षेत्र में दुनिया भर की दिग्गज कंपनियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में केंद्रीय योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रसार) कॉरपोरेट मामलों के मंत्री तथा सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। इस अवसर पर राव इंद्रजीत सिंह ने पुरस्कार विजेताओं को शुभकामनाएं दी और कहा कि सभी टेक्नोलॉजी को जिम्मेदारी की भावना से विकसित किया जाना चाहिए ताकि इससे समाज को लाभ हो।

ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड अवॉडर्स (जीएआईएसए) में सात पैनल डिस्कशन हुए। सम्मेलन में पांच मुख्य वक्ताओं ने अपने विचार रखे। उन्होंने स्वास्थ्य रक्षा, कृषि, शिक्षा, स्मार्ट सिटीज, इंफ्रास्ट्रक्ïचर, स्मार्ट मोबिलिटी और ट्रांसपोर्टेशन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर अपने विचार रखे।

फाइनेंशियल सर्विसेज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सबसे बेहतरीन इस्तेमाल का पुरस्कार आईबीएम को दिया गया। यह ऑटो इंश्योरेंस इंडस्ट्री के लिए अपनी तरह का पहला सोल्यूशन था। यह एक मोबाइल ऐप है, जो क्लाइंट्स के सिस्टम के साथ एकीकृत होकर उन्हें बेहतरीन अनुभव प्रदान करती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इंजन फोटो का विश्लेषण करता है और केवल कुछ ही सेकेंड में उन पाटर्स की लिस्ट जेनरेट करता है, जिन्हें बदला जाना है या जिन्हें रिपेयर किया जाना है। सीडीएटी एक विश्लेषणात्मक मॉडल है, जो संज्ञानात्मक छवि विश्लेषण का लाभ उठाकर तथा एडवांस्ड कंप्यूटर विजन और डीप न्यूरल बेस्ड तकनीक का इस्तेमाल कर यह वाहन में आई खराबी के प्रकार और उसकी सीमा का आकलन करता है।

आईबीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में से एक भारत के लिए अप्रत्यक्ष कर संग्रह के ट्रांजेक्शन का विश्लेषण करने के लिए इंटरण्कनेक्टेड मशीन लर्निंग मॉडल्स का इकोसिस्टम बनाया। डाटा साइंटिस्ट्स की प्रोजेक्ट टीम ने बिग डाटा प्लेटफॉर्म के लिए कई मशीन लर्निंग तकनीक को विकसित किया। इससे बड़ी संख्या में हुए ट्रांजेक्शन का विश्लेषण किया गया।

बोस्टन आईवीवाई हेल्थकेयर सोल्यूशंस को स्वास्थ्य रक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेहतरीन इस्तेमाल करने के लिए सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया। इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से लैस अस्पताल के प्रॉडक्ट्स की लिस्ट के प्रबंधन की मौलिकता और सरलता भी उभरकर सामने आई। इससे सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन का भी पूर्वानुमान लगाया गया। वीआईजेडआई को अस्पताल में नेशनल पेंटेंट इनवेंट्री मैनेजमेंट का दर्जा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *