7 Districts of Uttarakhand are Corona Free
न्यूज़

मास्क पहनकर ही निकलें बाहर, कोरोना से बचा सकता है घर पर बना मास्क भी

Report ring desk

विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका के बाद अब भारत सरकार ने भी लोगों से घर से बाहर मास्क पहनकर निकलने की सलाह दी है। सामाचार एजेंसी भाषा के अनुसार सरकार ने कहा है कि स्वस्थ लोग घर पर बने कपड़े के मास्क से खुद को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं। घर पर इसे तैयार करने को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। हालांकि, यह स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड-19 के मरीजों की देखभाल में जुटे लोगों के लिए नहीं है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच सरकार ने शनिवार को कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए लोगों से घर पर बना मास्क पहनने को कहा है। घर से बाहर मास्क पहनकर निकलने को कहा गया है।

सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय का बचाव होगा और कई देशों ने घर में बने मास्क के आम लोगों के लिए फायदेमंद होने का दावा किया है। सरकार ने कहा है कि एक सुरक्षात्मक मास्क को साधारण घरेलू वस्तुओं से बनाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि 100% सूती कपड़े की दोहरी परत छोटे कणों को रोकने में सबसे प्रभावशाली होती हैं, सांस को नहीं रोकती है। इस मास्क को दोबारा उपयोग किया जा सकता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद मास्क की डिमांड बढ़ी है। इसके चलते मास्क के दाम तो बढ़े हैं साथ ही यह आसानी से मिल भी नहीं पा रहा है। ऐसे में घर पर बने मास्क का सुझाव उपयोगी माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *