-abdul-majid-who-involved-in-the-assassination-of-bangladesh-independence-leader-mujibur-rahman-hanged-in-dhaka
देश दुनिया

बांग्लादेश के राष्ट्रपिता मुजीबुर्रहमान की हत्या के दोषी पूर्व कैप्टन को फांसी

Report ring desk

बांग्लादेश ने 1975 के तख्तापलट में संलिप्तता  मामले में सेना के एक पूर्व कैप्टन को फांसी दे दी। तख्तापलट में बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान की हत्या कर दी गई थी।’बीडी न्यूज24.कॉम’ की खबर के अनुसार अब्दुल माजिद को ढाका केन्द्रीय कारागार में फांसी के फंदे पर लटका दिया गया। जेलर महबूब उल इस्लाम ने कहा कि माजिद को फांसी दे दी गयी है।

राष्ट्रपति अब्दुल हमीद द्वारा बुधवार को दया याचिका ठुकराने के बाद माजिद को चार दिन के भीतर  मौत की सजा दे दी गयी। अब्दुल माजिद पिछले 22 साल से भारत में छिपा था। माजिद ने बांग्लादेश पुलिस को बताया कि वह करीब 22 साल से पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रह रहा था।  माजिद ने पुलिस को बताया कि  वह पिछले महीने कोलकाता से बांग्लादेश लौटा था।

माजिद काे बांग्लादेश पुलिस ने मंगलवार को ढाका में गिरफ्तार किया था। बंगबंधु की हत्या के करीब 45 साल बाद पुलिस काे यह कामयाबी मिली । इससे पहले, बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्जमान खान कमाल ने पूर्व कैप्टन अब्दुल माजिद की गिरफ्तारी की पुष्टि की थी ।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना बांग्लादेश के राष्ट्रपिता ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर्रहमान  की बेटी हैं। मुजीबुर्रहमान  अवामी लीग के अध्यक्ष थे।  उन्होंने ही जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सशस्त्र संग्राम की अगुवाई करते हुए बांग्लादेश को मुक्ति दिलाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *