देश दुनिया न्यूज़

सोचिए जरा क्या होगा, अगर उड़ते हुए विमान में ही सो जाए पायलट

ऑस्ट्रेलिया में एक ट्रेनी पायलट हवा में उड़ान के दौरान ही सो गया, विमान ने खतरनाक ढंग से लगाया चक्कर
सिडनीः सोचिए जरा, अगर आप विमान से यात्रा कर रहे हों और उस विमान का पायलट हवा में उड़ान भरते हुए नींद के आगोश में चला जाय। आपके तो होश ही उड़ जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा वाकया हुआ, जिसमें ट्रेनी पायलट को नींद आ गयी थी।
खबर के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में एक ट्रेनी पायलट ने एडिलेड हवाई अड्डे के ऊपर नियंत्रित हवाई क्षेत्र में लगभग 40 मिनट तक बेहोशी में उड़ान भरी। उड़ान से पहले उसने अच्छी नींद नहीं ली थी और सुबह का नाश्ता भी नहीं किया था।
ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो (एटीएसबी) ने 9 मार्च की इस ‘गंभीर घटना’ को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें फ्लाइट स्कूल फ्लाइट ट्रेनिंग एडिलेड का विमान शामिल था।

एटीएसबी ने कहा कि ट्रेनी पायलट ने उड़ान से पहले पर्याप्त नींद नहीं ली थी और उड़ान भरने से पहले महज चॉकलेट बार, एक एनर्जी ड्रिंक और थोड़ा सा पानी पिया था।

घटना वाले दिन उसने दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट ऑगस्टा हवाई अड्डे से एडिलेड के बाहर पैराफील्ड हवाई अड्डे पर एक एकल नेविगेशन उड़ान भरी थी। एटीएसबी ने कहा, “उड़ान से पहले पायलट ने ठीक से नींद नहीं ली थी और उसे हल्का जुकाम था”

ऑस्ट्रेलिया के एबीसी न्यूज ने कहा कि अपनी 40 मिनट की यात्रा के दौरान 5,500 फीट की उड़ान के समय उसे सिर में दर्द हुआ जिसके बाद उसने ऑटोपायलट ऑन कर दिया।

डायमंड डीए 40 विमान ने एडिलेड के नियंत्रण वाले हवाई क्षेत्र में बिना इजाजत प्रवेश किया. एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने कई बार पायलट से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे। इसके बाद एडिलेड के दक्षिण-पश्चिम में उड़ान भर रहे पास में मौजूद एक अन्य विमान ने उस विमान को देखा और बताया कि पायलट को अब होश आ गया है। पायलट फिर दूसरे विमान के एस्कॉर्ट के तहत पैराफील्ड हवाई अड्डे पर लौट आया.

घटना के बाद, फ्लाइट ट्रेनिंग एडिलेड ने एटीएसबी को बताया कि वह कई ‘सुरक्षा कार्रवाइयों’ को लागू करेगा। जिसमें छात्रों को पिछले 24 और 48 घंटों में उनके सोने के समय और उनके अंतिम भोजन के समय व उसके प्रकार के बारे में बताना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *